Mutual Fund : जानिए 5000 की SIP निवेश 5,50,000 कैसे बनता है?

Mutual Fund SIP Investment: म्यूचुअल फंड में SIP सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये प्रत्येक माह एक छोटे से छोटे अमाउंट से निवेश किया जा सकता है, कम्पाउंडिंग ग्रोथ के लिहाज से Mutual Fund SIP सबसे बढ़िया है. इस आर्टिकल के माध्यम से आप जान पायेंगें की कैसे 5000 की एसआईपी को 5.5 लाख का फंड बनाया जा सकता है, साथ ही एक्सपर्ट द्वारा दिए गए कुछ अच्छी सलाह इस लेख में शामिल है.

Mutual Fund SIP: महगाई की मार, बढ़ती कीमते और भविष्य की जरूरते इस सब से लड़ने के लिए पैसे का निवेश करना बहुत आवश्यक है, अधिकतर लोग पैसे को केवल Saving अकाउंट में जमा करके रखते हैं, जोकि सरासर बेवकूफी है, Bank पे पड़े पैसे का वैल्यू बढ़ता नहीं है बल्कि समय और महगाई के साथ यह और भी घटता जाता है, जिन चीजों को आप कम कीमत पर खरीद पा रहे हैं, यकीनन आने वाले दिनों में वे चीजें महगी हो जाएगी, आपके Saving Account में पड़े पैसे 2, 4 फीसदी के ही रिटर्न दे पायेंगें, जबकि महगाई दर इससे अधिक है.

ऐसे में एक छोटी राशि के साथ ही सहीं परन्तु निवेश की आदत जरूर डाल लेनी चाहिए, छोटे-छोटे निवेश एक बड़ा फंड तैयार करने के लिए काफी है, और म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट के साथ सम्भव भी. परन्तु म्यूचुअल फंड निवेश से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी जरुरी है, लम्बे समय के निवेश में म्यूचुअल फंड SIP से बढ़िया रिटर्न मिलता है. नीचे कुछ बेहतरीन सलाह दिए गए हैं जिनका पालन आपको सफल निवेशक बना सकता है

SIP का क्रम ना तोड़े, हर हाल में प्रत्येक माह निवेश करें

@CredenceWA के CEO कीर्तन ए साह, सलाह देते हैं कि म्यूचुअल फंड निवेश के लिए SIP बेहतरीन प्लान है जो पूरी तरह सफल है अपने रिक्स और कैपेसिटी के आधार पर SIP चुना जा सकता है और लम्बे समय के निवेश में निश्चित रूप से तगड़ा रिटर्न बनाया जा सकता है

यह पढ़ेंMutual Fund SIP: क्या होगा अगर मासिक म्यूचुअल फंड सीप का क्रम टूट जाता है?

कैटेगरी के अनुसार निवेश की अवधि

अच्छे रिटर्न की उम्मीद हर निवेशक हो होती है परन्तु अधिकतर निवेश यह नहीं जानते की किस प्रकार के म्यूचुअल फंड में कितना समय के लिए निवेश करना चाहिए, एक्सपर्ट की राय में लार्ज कैप फंड की निवेश अवधि कम से कम 3 साल की होनी चाहिए, वहीँ मिडकैप के लिए कम से कम 5 साल का समय दें, बात करें स्माल कैप फंड की तो इसमें कम से कम 7, 8 सालों का निवेश आपको बढ़िया रिटर्न दे सकता है. जितने लम्बे समय तक निवेश किया जाये कम्पाउंडिंग ग्रोथ उतनी अधिक देखने को मिलती है, एक्सपर्ट की राय में फ्लैक्सी कैप फंड में निवेश करना फायदे का सौदा है उनकी राय में पराग पारीख फ्लैक्सी कैप फंड (Parag Parikh Flexi Cap Fund) निवेश के लिए बढ़िया है इस फंड के पिछले तीन साल के एवरेज ग्रोथ 24 फीसदी रहे हैं, इनका फंड साइज 27700 करोड़ है और NAV 52 रूपये का है, इस फंड की मिनिमम SIP राशि 1000 रुपया है.

मिडकैप फंड के लिए निवेश सलाह

एक्सपर्ट द्वारा मिडकैप के लिए कोटक इमर्जिंग इक्विटी फंड (Kotak Emerging Equity Fund) को चुना गया है, इसके पिछले तीन साल के रिटर्न रेसियो 26 फीसदी से भी अधिक रहे हैं, फंड का आकार 22550 करोड़ है, बात करें NAV मूल्य की 85.43 रुपया है, इस फंड की मिनिमम एसआईपी 1000 रुपया है, इसी फंड में निवेश से 5000 रूपये का मासिक SIP निवेश 5.11 लाख रुपया बन गया, जिसका रिटर्न वैल्यू 70 फीसदी से भी अधिक है.

स्माल कैप फंड के लिए निवेश सलाह

इस कैटेगरी के लिए एक्सपर्ट एक्सिस स्माल कैप फंड (Axis Small Cap Fund) का सलाह देते हैं, इस फंड ने पिछले तीन साल में काफी प्रदर्शन किया है 28.6 फीसदी का रिटर्न देकर, इस फंड का साइज़ 11 हजार करोड़ के आसपास है, फंड में मिनिमम 100 रूपये का निवेश किया जा सकता है, इस फंड में 5000 रूपये का SIP निवेश 5,6 लाख रूपये के फंड में बदल गया जोकि 87 फीसदी का रिटर्न है.

सैलरी बढ़ने के साथ SIP अमाउंट भी बढ़ाये

एक स्मार्ट इन्वेस्टर के रूप में आपको चाहिए की अपने सैलरी बढ़ने के साथ ही सालाना 10% अपने SIP निवेश में अवश्य बढ़ाएं, हम वेतन बढ़ने पर खर्च बढ़ाना तो याद रखते हैं, परन्तु अपने निवेश राशि को बढ़ाना भूल जाते हैं, अगर आप सहीं तरीके से पूरी प्लानिंग के साथ निवेश शुरू करते हैं तो काफी बढ़िया रिटर्न बना सकते हैं.

अस्वीकरण

मनी टाइम वेबपोर्टल किसी भी तरह के निवेश पर जोर नहीं देता, कृपया निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय अवश्य लें, शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में वित्तीय जोखिम शामिल है

हिंदी में शेयर बाजार, Stock Tips, न्यूज, पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी खबरें सबसे पहले MoneyTime.co.in पर पढ़ें. डेली मार्केट अपडेट के लिए मनी टाइम पर आते रहें – धन्यवाद

🔥 Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करें
🔥 Telegram Groupयहाँ क्लिक करें
🔥 Facebook Groupयहाँ क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment