Bank FD vs MF : बैंक फिक्स डिपॉजिट की तुलना में बढ़ रहा है म्यूचुअल फंड निवेश

Investment : पिछले कुछ सालों में निवेश पैटर्न में भारी बदलाव आया है, लोग निवेश के पारम्परिक तरीके जैसे बैंक फिक्स डिपॉजिट, पोस्ट आफिस योजना आदि से हटकर म्यूचुअल फंड निवेश की ओर तेजी से बढे हैं, यकीनन इसका प्रमुख कारण है म्यूचुअल फंड का बढ़िया रिटर्न.

बीते कुछ साल के आकड़ों पर नजर डालें तो Bank FD निवेशकों की संख्या में कमी आयी है, वही म्यूचुअल फंड स्कीमों में निवेश काफी तेजी से बढ़ा है.

यह पढ़ें : SIP : 15 साल में जुटाना चाहते हैं 2 करोड़ का फंड, यहां देखें कितने का करना होगा म्यूचुअल फंड एसआईपी

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में भी बढ़ा है निवेश

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के रिसर्च आकड़ें बताते हैं की 2019 से 2022 के बीच PPF निवेश में भी काफी इजाफा हुआ है, हाउसहोल्ड शेयर में इसका शेयर 19 प्रतिशत से 22.7 प्रतिशत पर पहुंच गया है, आपको बता दें की वर्तमान में PPF निवेश 7.1 फीसदी का सालाना रिटर्न ऑफर करता है.

म्यूचुअल फंड निवेश में हुआ बदलाव

फाइनेंशियल ईयर 2023 में सरकार द्वारा म्यूचुअल फंड निवेश में टैक्स संबंधित कुछ बदलाव किये गए हैं, बदलाव यह है कि अगर आप डेट म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तब लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स का लाभ नहीं उठा पायेंगें हालांकि बैंक फिक्स डिपॉजिट में इसका लाभ अभी भी लिया जा सकता है.

नए नियम 1 अप्रैल 2023 से शुरू हो जायेंगें, इससे पहले यानि 31 मार्च 2023 से पहले के निवेश पर पुराने नियम के अनुसार ही टैक्स बेनिफिट और इंडेक्सेशन का लाभ मिलेगा, नए नियम 1 अप्रैल से लागु हो जायेंगें.

3 साल से ज्यादा वाले डेट फंड पर असर

फाइनेंशियल वर्ष 2023 के बदले नियम का प्रभाव सबसे ज्यादा 3 साल से ऊपर निवेश वाले डेट केटेगरी के फंड्स पर नजर आएगा, फाइनेंशियल बिल 2023 में डेट फंड, जिसका इक्विटी एक्सपोजर 35% तक है, उसपर हर प्रकार का कैपिटल गेन मार्जिनल टैक्स रेट के अंदर आएगा .

निवेशक जिस भी टैक्स स्लेब में आता है उसके अंतर्गत टैक्स देना होगा, इसका असर जिन फंड्स पर होगा यह इस प्रकार है –

  • Gold ETF,
  • इंटरनेशनल फंड्स,
  • मल्टी असेट फंड्स,
  • डायनामिक असेट अलोकेशन फंड्स और
  • कंजर्वेटिव हायब्रिड फंड्स

यह पढ़ें : SIP Calculator : म्यूचुअल फंड निवेश के साथ शुरू करें रिटायरमेंट की प्लानिंग, 300 रुपये की बचत में बनेगा 3 करोड़ का फंड

Disclaimer : यह आर्टिकल रिसर्च और जानकारियों के आधार पर बनाया गया है, हमारे द्वारा किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल एडवाइज नहीं दी जाती अगर आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), शेयर मार्केट (Share Market) आदि में निवेश करना चाहते हैं तब सबसे अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें

हिंदी में Stock market, Mutual Fund, Personal Finance, जुड़ी खबरें. डेली मार्केट अपडेट आदि की जानकारी के लिए लिए मनी टाइम पर आते रहें – धन्यवाद

🔥 Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करें
🔥 Telegram Groupयहाँ क्लिक करें
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment